धनु राशि वाले के लिए जानिए कैसा रहेगा साल 2022

देश गांव
सितारों की बात Updated On :
Sagittarius-rashifal-2022

वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार धुन राशि वाले जातकों के लिए ग्रहों-नक्षत्रों की स्थिति इशारा कर रही है कि आने वाला नव वर्ष उन्नति और कई बड़े बदलाव लेकर आ रहा है। कॅरियर के हिसाब से यह वर्ष मिला-जुला रहेगा।

यह साल प्रेम संबंधों के लिए, सामान्य से बेहतर रहने वाला है। पारिवारिक जीवन को समझें तो, मंगल देव का शुभ प्रभाव आपके घर-परिवार में सुख-समृद्धि लाने में मदद करेगा। जिससे आप शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लेते दिखाई देंगे।

यदि आप छात्र हैं तो, इस वर्ष पढ़ाई-लिखाई में आपको थोड़ा अधिक ध्यान देना होगा। क्योंकि तभी आप हर परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

कॅरियर राशिफल –

साल 2022 धनु राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहने वाला वाला है। साल की शुरुआत में मंगल ग्रह का आपकी राशि में विराजमान होना, आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति और प्रगति देने का कार्य करेगा।

इसके बाद अप्रैल से बृहस्पति का आपके कार्यक्षेत्र के भाव को दृष्टि करना, आपको हर कार्य को सफलतापूर्वक करने में सक्षम बनाएगा, जिसे देख आपके बॉस व उच्च अधिकारी भी आपसे प्रसन्न दिखाई देंगे। साथ ही कार्यस्थल पर लोग आपकी जमकर तारीफ करने से, खुद को नहीं रोक पाएंगे।

इसके बाद अप्रैल से सितंबर के मध्य शनि ग्रह का कुंभ राशि में होने वाले गोचर, खासतौर से नौकरीपेशा जातकों को शुभ फल देने वाला है। इस दौरान वे पदोन्नति प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जिससे उनकी वेतन वृद्धि भी हो सकेगी। साथ ही यदि कोई पूर्व का कार्य अधूरा पड़ा था तो, इस अवधि में आप उसे भी पूरा करने में सक्षम होंगे।

शिक्षा राशिफल –

धनु राशिफल 2022 के अनुसार, शिक्षा में आपको इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त होने के संकेत मिल रहे हैं। साल की शुरूआत को समझें तो, इस समय आपके शिक्षा के पंचम भाव के स्वामी क्रमश: आपके चतुर्थ और पंचम भाव को दृष्टि करेंगे, जिससे आपको पढ़ाई-लिखाई में उत्तम फल मिलेंगे।

फिर फरवरी माह के मध्य से जून माह के मध्य तक आप अपनी मेहनत का फल प्राप्त कर, हर परीक्षा में सफलता अर्जित करने में सक्षम होंगे। खासतौर से यदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, आपके लिए ये अवधि भाग्य का साथ लेकर आने वाली है। क्योंकि इस समय आप अपने सभी विषयों को ठीक से समझने व उसे याद रखने में सफल होंगे।

हालांकि जून माह के बाद अगस्त तक की समय अवधि में, गुरु बृहस्पति का आपके अष्टम भाव को दृष्टि करना, छात्रों के लिए विशेष रूप से कुछ परेशानियों का कारण बन सकता है। इस दौरान आपका मन अपनी शिक्षा से भ्रमित होगा।

आर्थिक राशिफल –

धनु राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, धन से जुड़े मामलों में आपको इस वर्ष अनुकूल फल प्राप्त होंगे। खासतौर से वर्ष की शुरूआत में यानी जनवरी के मध्य में, मंगल ग्रह का धनु राशि में होने वाला गोचर आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का कार्य करेगा।

बावजूद इसके आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की सबसे अधिक आवश्यकता होगी, अन्यथा भविष्य में आपको आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है। अप्रैल से गुरु बृहस्पति का अपनी ही राशि मीन में भी गोचर होगा, जो आपके आर्थिक जीवन में कई सकारात्मक परिवर्तन की ओर इशारा कर रहा है।

इस दौरान आप अलग-अलग माध्यमों से धन प्राप्त करने में सक्षम होंगे। क्योंकि दोनों ही ग्रह आपके अधिकार के दशम भाव को दृष्टि करेंगे। खासतौर से सरकारी क्षेत्र से आपको धन लाभ हो सकता है।

पारिवारिक राशिफल –

धनु राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष धनु राशि के जातकों को सुख और समृद्धि की प्राप्ति होगी। साथ ही यदि पूर्व का कोई विवाद घर-परिवार में चल रहा था तो, आप अपनी समझ से उसे सुलझाने में भी सक्षम होंगे।

हालांकि साल की शुरूआत में आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत होगी, क्योंकि इस दौरान मंगल का आपके घरेलू सुख-सुविधाओं के भाव को और फिर उसके बाद तुरंत परिवार के भाव को प्रभावित करना, आपको कुछ परिवार से जुड़ी मानसिक परेशानी दे सकता है। परंतु इसी समय मंगल देव का आपके सुख भाव व सप्तम भाव पर दृष्टि करना, आपको जल्दी सभी विपरीत परिस्थितियों व परेशानियों से मुक्ति दिलाने का कार्य भी करेगा।

वहीं अप्रैल माह में शनि देव का अपनी ही राशि कुंभ में होने वाला गोचर, कुछ जातकों को किसी कारणवश अपने घर से दूर कर सकता है। जिससे आपके तनाव में बढ़ोतरी होने के साथ ही, आप खुद को बेहद अकेला महसूस करेंगे। परंतु समय के साथ स्थितियां पुन: बेहतर होती प्रतीत होगी।

स्वास्थ्य राशिफल – 

धनु राशिफल 2022 के अनुसार आपको इस वर्ष सेहत से जुड़े सकारात्मक फल मिलेंगे। खासतौर से साल की शुरूआत में शनि ग्रह का आपकी राशि के द्वितीय भाव में उपस्थित होना, आपको कुछ छोटी-मोटी समस्या दे सकता है। परंतु आपको इस दौरान कोई बड़ा रोग परेशान नहीं करेगा और आप अपने सुखद जीवन का आनंद लेते दिखाई देंगे।

अप्रैल के मध्य से लेकर जून तक, आपको अपने व्यस्त जीवन से समय निकालते हुए शारीरिक आराम करने की सलाह दी जाती है। साथ ही आपको अपनी मां के प्रति भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी, क्योंकि आपके द्वादश भाव के स्वामी मंगल देव, इस अवधि के दौरान आपके रोग और माता के भाव को दृष्टि करेंगे। जिसके कारण आपको कोई लंबे समय तक चलने वाली व गंभीर समस्या परेशान कर सकती है, जिससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी।

प्रेम/विवाह राशिफल –

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, धनु राशि वाले जातकों को इस साल अपने प्रेम जीवन में अच्छे फल मिलने वाले हैं। साथ ही आपके प्रेम भाव के स्वामी का, इस साल दो बार आपके विवाह के भाव को प्रभावित करना, कुछ जातकों को अपने प्रेमी के साथ इस वर्ष प्रेम विवाह के बंधने का अवसर भी देने की संभावना बनाएगा।

हालांकि साल की शुरूआत की बात करें तो, इस दौरान मंगल का आपके प्रथम भाव में उपस्थित होना, प्रेमी के साथ आपके टकराव की ओर इशारा कर रहा है। क्योंकि इस समय आप भावनात्मक रूप से असंतुलित हो सकते हैं, जिससे आपके प्रेमी को परेशानी संभव है। ऐसे में अपने स्वभाव में सही सुधार करें।

इसके अलावा फरवरी से लेकर अप्रैल के मध्य तक, आप अपने प्रेमी के साथ किसी यात्रा पर जाते हुए, अपने बीच के हर अलगाव को दूर करने का प्रयास भी करेंगे। धनु राशि के विवाहित जातकों के लिए समय सामान्य ही रहेगा।

खासतौर से साल की शुरूआत यानी जनवरी से लेकर फरवरी के मध्य तक, मंगल ग्रह का आपकी ही राशि में उपस्थित होना, कुछ जातकों को अपने जीवनसाथी से दूर कर सकता है। क्योंकि इस दौरान किसी कारणवश आपका अपने जीवनसाथी के साथ मनमुटाव होने की आशंका रहेगी। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि मन में बैर पालने से बेहतर है, साथी के साथ बैठकर हर विवाद को सुलझाने का प्रयास करें।

धनु राशिफल 2022 के अनुसार भाग्यशाली अंक
धनु राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली अंक 3 और 9 रहेगा।

(जैसा कि भूमिका कलम ने बताया)
एस्ट्रोलॉजर भूमिका कलम का फेसबुक पेज