मकर राशि वाले के लिए जानिए कैसा रहेगा साल 2022


अनुसार मकर राशि वाले जातकों के लिए कॅरियर में कई माध्यमों से धन प्राप्ति के योग बनाएगा। पारिवारिक जीवन के हिसाब से यह वर्ष सामान्य ही रहेगा। यदि आप छात्र हैं तो, ये अवधि आपके जीवन में कई परिवर्तन लेकर आ रही है। इसलिए उचित परिणाम प्राप्त करने के लिए, शुरूआत से ही अधिक मेहनत की ओर खुद को प्रेरित करें, अन्यथा परेशानी हो सकती है।


देश गांव
सितारों की बात Updated On :
capricon-rashifal-2022

वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार मकर राशि वाले जातकों के लिए कॅरियर में कई माध्यमों से धन प्राप्ति के योग बनाएगा। पारिवारिक जीवन के हिसाब से यह वर्ष सामान्य ही रहेगा।

यदि आप छात्र हैं तो, ये अवधि आपके जीवन में कई परिवर्तन लेकर आ रही है। इसलिए उचित परिणाम प्राप्त करने के लिए, शुरूआत से ही अधिक मेहनत की ओर खुद को प्रेरित करें, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

अब अगर बात करें आपके प्रेम संबंधों की तो, इस वर्ष मिला जुला रहने वाला है, वहीं वैवाहिक जातकों के लिए सुखद समय रहेगा। हालांकि मकर राशि के कुछ जातकों को स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ परशानी भी हो सकती है। इसलिए खासतौर से अपने पाचन तंत्र और पेट से जुड़ी, हर समस्या के प्रति विशेष सावधानी बरतें।

कॅरियर राशिफल –

वर्ष 2022 मकर राशि वाले जातकों के लिए सामान्य से बेहतर गुजरने वाला है। खासतौर से जनवरी के मध्य में मंगल देव का धनु राशि में गोचर होने से, आपका द्वादश भाव प्रभावित होगा। ऐसे में आपको इस दौरान अपने लक्ष्य के प्रति अधिक सजगता बरतने की आवश्यकता होगी। हालांकि अप्रैल से अगस्त तक आपकी परिस्थितियों में सही सुधार आएगा, क्योंकि आपके प्रयासों के तृतीय भाव के स्वामी द्वारा आपके आय और लाभ के भाव को दृष्टि करने के कारण, आप अपनी मेहनत का अच्छा फल हांसिल करेंगे। और इससे आप कार्यक्षेत्र पर उपलब्ध व उन्नति प्राप्त करने में भी पूरी तरह सक्षम होंगे। इस दौरान आपको पूर्व के सभी अधूरे पड़े अपने कार्यों को भी समय पर पूरा करते हुए, अपने वरिष्ठ अधिकारियों व बॉस को प्रसन्न करने में मदद मिलेगी। इससे आप अपनी वेतन वृद्धि सुनिश्चित कर सकेंगे। यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो, आपके लिए सितंबर से लेकर साल का अंत उत्तम रहने वाला है। वहीं व्यापारी जातकों के लिए भी, इस वर्ष का अंतिम भाग सबसे अधिक भाग्यशाली रहने वाला है।

शिक्षा राशिफल –

मकर राशिफल 2022 के अनुसार, शिक्षा में आपको इस वर्ष सामान्य से अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। यदि आप प्राथमिक स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं तो, आपके लिए समय थोड़ा बेहतर रहेगा। व

हीं उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े छात्रों को भी, अप्रैल के बाद अच्छे फल प्राप्त होंगे। इसके अलावा वो जातक जो किसी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने का सोच रहे हैं, उन्हें भी इस दौरान किसी अच्छी जगह पर दाखिला मिलने का शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे जातकों के लिए भी, साल का अंतिम भाग सबसे अधिक उत्तम रहने के योग दर्शा रहा है। क्योंकि आपके पंचम भाव के स्वामी शुक्र देव इस समय के दौरान, आपकी राशि के विदेश के द्वादश भाव में अपना गोचर करेंगे। इसके अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षा व सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों के लिए, अप्रैल से लेकर सितंबर तक का समय विशेष उत्तम रहेगा।

आर्थिक राशिफल –

मकर राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसमें आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि आपके राशि स्वामी शनि का वर्ष की शुरूआत में आपकी ही राशि में उपस्थित होना, आपकी आमदनी में वृद्धि के योग का निर्माण करेगा। जिससे आप अलग-अलग माध्यमों से, धन प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

हालांकि जनवरी माह के मध्य में मंगल देव का गोचर भी आपकी राशि के द्वादश भाव में होने पर, आपको अपने धन खर्चों को थोड़ा नियंत्रण करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि इस दौरान संभव है कि आपको धन संचय करने में परेशानी आए, जिससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

साथ ही अप्रैल माह में तीन ग्रहों गुरु बृहस्पति, शनि और छायाग्रह राहु का स्थान परिवर्तन होगा, ऐसे में आपको उस समय अपनी आमदनी के प्रति सबसे अधिक सजगता बरतने की हिदायत दी जाती है।

पारिवारिक राशिफल –

मकर राशिफल 2022 के अनुसार आपके पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष मकर राशि के जातकों को सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। हालांकि साल की शुरूआत में, कुछ जातकों के जीवन में परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। क्योंकि इस दौरान विशेष रूप से छायाग्रह केतु का वृश्चिक राशि में उपस्थित होना, आपके एकादश भाव को प्रभावित करेगा। जिससे आपके घर-परिवार के सदस्यों से मतभेद का कारण बनेगा।

ऐसे में पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए, परिवार के सदस्यों से अपने संबंध बेहतर करने का प्रयास करें और उनके साथ मर्यादित आचरण करें। अप्रैल के मध्य से साल के अंत तक, आपके हानि के द्वादश भाव के स्वामी का आपके नवम भाव को प्रभावित करना, आपके पिता को भी स्वास्थ्य कष्ट देने का मुख्य कारण बनेगा। जिससे घर-परिवार में चिंता का माहौल देखा जाएगा।

हालांकि इस वर्ष मई से लेकर अगस्त तक, आपको सबसे अधिक पारिवारिक सुख प्राप्त होगा। आप अपने परिवार, खासतौर से अपने भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त कर सकेंगे।

स्वास्थ्य राशिफल –

स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो, मकर राशिफल 2022 के अनुसार आपको इस वर्ष सेहत से जुड़े सामान्य ही परिणाम प्राप्त होंगे। खासतौर से शुरूआती समय में जब छायाग्रह राहु आपकी राशि के पंचम भाव में विराजमान होंगे, तब आपको अपनी सेहत के प्रति,अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होगी।

यदि आपको पूर्व से कोई विकार है तो, इस समय भी वह आपकी परेशानी का मुख्य कारण बनेगा। इसके बाद अप्रैल माह में शनि का अपनी ही राशि कुंभ में विराजमान होना भी, आपकी राशि को प्रभावित करेगा। जिसके परिणामस्वरूप आपको कुछ छोटी-छोटी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

परंतु आपको शनिदेव किसी पुरानी बीमारी से निजात दिलाने का कार्य भी करेंगे। ऐसे में अच्छा खानपान लें और अपनी सेहत के प्रति सबसे अधिक सावधानी बरतें। शनि का प्रभाव साल के अंतिम चरण में होने पर, आप खुलकर अपने बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेते दिखाई देंगे।

प्रेम/विवाह राशिफल जीवन –

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, मकर राशि वाले जातकों के लिए ये वर्ष प्रेम जीवन में सामान्य ही परिणाम लेकर आ रहा है। हालांकि साल की शुरूआत आपके लिए कुछ कष्टदायक रहेगी, क्योंकि इस दौरान उलझनों और भ्रम के कारक ग्रह राहु, आपके प्रेम संबंधों के पंचम भाव में उपस्थित होते हुए, आपके प्रेम जीवन में किसी गलतफहमी के कारण आपको परेशानी देंगे।

इससे आपका रिश्ता सबसे अधिक प्रभावित होगा। ऐसे में विपरीत परिस्थितियों से भागने की जगह, प्रेमी से जरूरी बातचीत के जरिये हर विवाद व गलतफहमी को सुलझाने का प्रयास करें। मकर राशि के विवाहित जातकों के लिए यह समय बहुत सी उठा-पटक लेकर आ रहा है।

खासतौर से मई माह में आपकी ही राशि में शुक्र का होने वाला गोचर, आपके लिए इस वर्ष सबसे अधिक लाभदायक रहेगा। क्योंकि ये ही वो समय होगा जब आप अपने जीवनसाथी से उचित प्रेम और सहयोग प्राप्त कर सकेंगे।

इसके अतिरिक्त इस वर्ष का शुरूआती समय, आपके जीवन में कुछ चुनौती लेकर आएगा। जिससे आपके मानिसक तनाव में वृद्धि तो होगी ही, साथ ही आप अपने जीवनसाथी व दांपत्य जीवन से संतुष्ट दिखाई नहीं देंगे। ऐसे में आपको घर की शांति बनाए रखने के लिए, जीवनसाथी की उन सभी बातों को नजरअंदाज करने की जरूरत होगी, जिससे आपको बुरा लग सकता है।

मकर राशि के लिए भाग्यशाली अंक
मकर राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली अंक 10 रहेगा।

(जैसा कि भूमिका कलम ने बताया)
एस्ट्रोलॉजर भूमिका कलम का फेसबुक पेज