कुंभ राशि वाले के लिए जानिए कैसा रहेगा साल 2022


कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार आपको कॅरियर में आपको सफलता मिलेगी, यदि आप आलस का त्याग करने में सफल रहेंगे। वहीं आर्थिक जीवन में भी, आप अलग-अलग संपर्कों से सालभर धन अर्जित करने में सक्षम होंगे।


देश गांव
सितारों की बात Updated On :
Aquarius-update-rashifal-2021

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार आपको कॅरियर में आपको सफलता मिलेगी, यदि आप आलस का त्याग करने में सफल रहेंगे। वहीं आर्थिक जीवन में भी, आप अलग-अलग संपर्कों से सालभर धन अर्जित करने में सक्षम होंगे।

आपके प्रेम संबंधों की तो, इस वर्ष जहाँ प्रेमी जातकों के जीवन में अपार प्रेम और रोमांस की वृद्धि, आपको प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधने का अवसर दे सकती है। तो वहीं शादीशुदा जातकों को इस वर्ष अपने जीवनसाथी से खुद भी अपशब्द कहने और उनके व अपने ससुराल पक्ष से अमर्यादित आचरण करने से बचना होगा। जिसका नकारात्मक असर सीधे तौर पर आपके स्वभाव में, चिड़चिड़ापन लेकर आएगा।

कॅरियर राशिफल –

करियर राशिफल 2022 के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहने वाला है। साल के प्रथम माह में मंगल का धनु राशि में होने वाला गोचर, आपके लाभ के एकादश भाव को प्रभावित करेगा। जिससे आप करियर की दृष्टि से अपार सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

खासतौर से यदि आप व्यापारी हैं तो, आपको इस समय सबसे अधिक अच्छा लाभ मिलने के योग बनते नजर आ रहे हैं। वहीं यदि आप नए व्यापार की ओर अग्रसर थे तो, आपके लिए जनवरी से लेकर मई तक का समय अनुकूल रहेगा। साथ ही नौकरी पेशा जातकों को भी, इस दौरान कार्यक्षेत्र पर अच्छा प्रमोशन मिलने के योग बनेंगे।

इसके अलावा अप्रैल माह से शनि का आपकी ही राशि में गोचर होगा। जिससे आपका लग्न भाव सक्रिय होने से, शनि देव आपको अतीत में किए गए अपने सभी कार्यों का उच्च व अनुकूल परिणाम देने में पूर्ण सहयोग करेंगे। हालांकि इस दौरान आपके आलस में भी वृद्धि होगी।

सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के माह आपके कार्यक्षेत्र और आय के भाव को सबसे अधिक प्रभावित करने वाले हैं। इससे नौकरीपेशा जातकों के जीवन में कई बदलाव आएंगे। क्योंकि योग बन रहे हैं कि किसी कारणवश आपका कार्यस्थल पर अपने अधिकारियों और अपने बॉस के साथ छोटा-मोटा विवाद हो, जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है।

शिक्षा राशिफल – 

कुंभ राशि के अनुसार, साल 2022 शिक्षा की दृष्टि से आपके लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि वर्ष की शुरूआत में ही मंगल देव आपकी राशि के शिक्षा के पंचम भाव को दृष्टि करेंगे, जिससे छात्रों की गतिशीलता और प्रतिस्पर्धी भावना में वृद्धि होगी।

हालांकि शुरूआती समय में आपको पढ़ाई-लिखाई में अधिक मेहनत करते हुए, उसपर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होगी। क्योंकि तभी आप आने वाली परीक्षा में बेहतर करने में सफल होंगे।

इसके अलावा गुरु बृहस्पति का आपकी प्रतियोगिता के भाव को दृष्टि करना उन जातकों के लिए ये वर्ष विशेष उत्तम बनाएगा, जो प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं। वहीं अपनी पढ़ाई खत्म कर चुके जातकों को सितंबर माह से लेकर नवंबर माह तक, हर कार्य में सफलता मिलने के साथ ही अच्छी जगह या संगठन में नौकरी मिलने के योग भी बनेंगे।

आर्थिक राशिफल –

कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसमें आपको सामान्य से बेहतर फलों की प्राप्ति होगी। विशेष रूप से इस वर्ष की शुरूआत में आप अलग-अलग माध्यमों से अच्छा धन लाभ प्राप्त करने में सफल रहेंगे। क्योंकि 16 जनवरी को मंगल का धनु राशि में होने वाला गोचर, आपके आर्थिक जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा, जिससे आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आप हर प्रकार की आर्थिक तंगी से निजात पा सकेंगे।

मार्च माह के बाद का समय भी आपके लिए और भी अच्छा रहने वाला होगा, क्योंकि इस दौरान आपके राशि स्वामी का आपकी ही राशि में उपस्थित होना आपकी स्थिति में अनुकूलता लाने का कार्य करेगा। इससे आपके धन अर्जित करने के योग बनाएगा और आप अपने जीवन में पूर्व के किए गए हर निवेश से अच्छा धन अर्जित कर सकेंगे।

इसके अलावा कुछ जातक विदेशी सम्पर्कों और स्रोत्रों से भी धन कमाने में सफल होंगे। मध्य अप्रैल से राहु का स्थान परिवर्तन मेष राशि में होने से, आपकी राशि का तृतीय भाव सक्रिय होगा परंतु ध्यान देने की यह बात है कि इस दौरान आप धन के लालच से बचें, क्योंकि इस दौरान आप धन से जुड़े निर्णय लेने में कुछ जल्दबाजी दिखा सकते हैं। जिसके चलते आपको भविष्य में भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता हैं।

पारिवारिक जीवन –

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार आपके पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष कुंभ राशि के जातकों को सामान्य ही फलों की प्राप्ति होगी। क्योंकि इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में कुछ खास बदलाव नहीं आएंगे।

हालांकि जनवरी से लेकर मार्च के मध्य तक, आपको कुछ पारिवारिक समस्याएं या पारिवारिक विवाद से दो-चार होना पड़ सकता है। क्योंकि वर्ष की शुरूआत में ही लाल ग्रह मंगल द्वारा आपके परिवार के दूसरे भाव को दृष्टि करना, आपके मानिसक तनाव में वृद्धि का कारण बनेगा। परंतु ये वो समय होगा जब आपको अपने पिता का सहयोग और साथ मिलता रहेगा, जिसकी मदद से आप काफी हद तक खुद को सामान्य रख पाएंगे।

इस वर्ष जब छायाग्रह राहु का गोचर मेष राशि में और कर्मफल दाता शनि का गोचर कुंभ राशि में होगा तो, ये स्थिति विशेषरूप से आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित करेगी। अगस्त माह के दौरान, मंगल ग्रह द्वारा आपके चतुर्थ भाव को प्रभावित करना, आपके लिए घर से दूर जाने के योग बनाएगा। हालांकि इससे अपने परिवार के प्रति प्रेम और मजबूत रिश्ता बनाने में आपको मदद मिलेगी।

स्वास्थ्य राशिफल –

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2022 के लिहाज से, आने वाला नव वर्ष आपकी राशि के लिए सामान्य ही रहने वाला है। हालांकि साल के शुरूआती माह यानी, जनवरी के मध्य से आपको कुछ मानसिक परेशानी संभव है। जिससे आपके तनाव में वृद्धि होगी। क्योंकि इस समय आपकी हानि के द्वादश भाव में कई ग्रहों का गोचर होने वाला है।

इसके बाद फरवरी से लेकर मई तक, आपको कई प्रकार की बाहरी परेशानियों से दो-चार करना पड़ सकता है। मई से लेकर अक्टूबर तक, आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी। क्योंकि इस अवधि में जीवन को शक्ति व ऊर्जा देने वाले मंगल ग्रह क्रमश: आपकी राशि के दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें भाव से गोचर करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको ताकत मिलने के साथ-साथ आपकी सहनशक्ति में भी सुधार होगा।

प्रेम/विवाह राशिफल जीवन –

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, ये वर्ष कुंभ राशि वाले जातकों के प्रेम संबंधों में अनुकूलता लेकर आ रहा है। क्योंकि इस वर्ष आप पूर्णरूप से अपने प्रेमी को खुश रखने में सक्षम होंगे, जिससे आपका रिश्ता और अधिक बेहतर बन सकेगा।

इस वर्ष आपके रिश्ते में प्रेम की अधिकता भी साफ देखी जाएगी, जिससे कई जातक अपने प्रेमी को अपने जीवनसाथी के रूप में चुनते हुए, आगे बढ़ने का संकप भी ले सकेंगे। हालांकि अप्रैल में शनि का होने वाला गोचर, कुछ समस्या दे सकता है। इसलिए आपको इस दौरान सबसे अधिक अपने शब्दों पर नियंत्रण रखने और किसी भी कार्य में जल्दबाजी न करने की सलाह दी जाती है।

कुंभ राशि के विवाहित जातकों के लिए यह समय मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि जहाँ शुरूआती भाग में आपको कुछ कष्टों से दो-चार होना पड़ेगा। तो वहीं साल के दूसरे भाग में परिस्थितियां बेहतर होती प्रतीत होगी, और आप जीवनसाथी के प्यारे और सहयोगी मूड में होने के कारण, पुन: अपने रिश्ते में नएपन का अनुभव कर सकेंगे।

भाग्यशाली अंक-

कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2022 में भाग्यशाली अंक 11 है।

(जैसा कि भूमिका कलम ने बताया)
एस्ट्रोलॉजर भूमिका कलम का फेसबुक पेज