वृश्चिक राशि वालों के लिए जानिए कैसा रहेगा साल 2022


वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल 2022 सेहत के लिए मिलाजुला रहेगा। धन से जुड़े मामलों में आपके लिए ये साल मिश्रित रहने वाला है। वहीं करियर में वृश्चिक राशि वालों को सामान्य ही फल प्राप्त होंगे।


देश गांव
सितारों की बात Published On :
scorpio-rashifal-2022

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल 2022 सेहत के लिए मिलाजुला रहेगा। धन से जुड़े मामलों में आपके लिए ये साल मिश्रित रहने वाला है। वहीं करियर में वृश्चिक राशि वालों को सामान्य ही फल प्राप्त होंगे।

हालांकि कुछ जातकों को स्थान परिवर्तन होने से, कई मानसिक परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ेगा। पारिवारिक दृष्टि से भी, समय प्रतिकूल रहने की ओर इशारा कर रहा है। इस दौरान आप घर के बड़े-बुजुगों का सहयोग प्राप्त करने और परिवार के सदस्यों को एकजुट करने में सफल रहेंगे।

वहीं यदि आप छात्र हैं तो वृश्चिक राशि की भविष्यवाणी 2022 के अनुसार, आपको शिक्षा के क्षेत्र में शुरूआत में तो आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे, परंतु मध्य समय के बाद आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि इस दौरान आपका ध्यान शिक्षा के प्रति थोड़ा भ्रमित नजर आएगा।

प्रेम में पड़े जातकों की लव लाइफ इस वर्ष प्रेम और रोमांस से भरी रहने वाली है। तो वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, इस वर्ष अपने दांपत्य जीवन में आपको भी सामान्य से बेहतर ही फल मिलने के योग बनेंगे।

कॅरियर राशिफल –

वर्ष 2022 वृश्चिक राशि के जातकों के लिए समय सामान्य ही रहने वाला है। क्योंकि इस वर्ष राहु का आपकी राशि के छठे भाव में होने वाला गोचर, आपको कई प्रकार की मानसिक परेशानियां दे सकता है। इसलिए कोशिश करें और खासतौर से अप्रैल से लेकर मई के अंत तक, अपने विचारों और सोच में सकारात्मकता लेकर आएं। इसके बाद मई के अंत से लेकर सितंबर माह तक, आपको अपने कार्यक्षेत्र पर कुछ परिवर्तन दिखाई देंगे। वो जातक जो विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं या किसी मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं, उन्हें सफलता मिलने की संभावना सबसे अधिक है। गौरतलब है कि नवंबर तक, आपको अपने कॅरियर को लेकर थोड़ा सावधान रहने की सलाह दी जाती है। सरकारी क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए शुरूआती समय कुछ परेशानियां लेकर आ रहा है।

शिक्षा राशिफल –

वृश्चिक राशिफल 2022 के अनुसार, शिक्षा में आपको इस वर्ष सामान्य ही परिणाम प्राप्त होंगे। जनवरी से लेकर अप्रैल तक की समय अवधि आपके लिए कुछ बेहतर होगी। हालांकि फिर उसके बाद मई से लेकर सितंबर तक आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि यह समय आपके लिए प्रतिकूल रहेगा, इसलिए इस दौरान आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी, अन्यथा विपरीत परिणाम प्राप्त होने से आपको परेशानी हो सकती है। उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले जातकों के लिए भी, समय थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा। ऐसे में अपनी मेहनत जारी रखते हुए, अपने शिक्षकों व गुरुओं की मदद लें। यदि आप प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, मई से लेकर अक्टूबर तक का समय आपके लिए अत्यंत उत्तम रहेगा। इस समय आप अच्छे अंक प्राप्त कर सफलता की सीढ़ी चढ़ते दिखाई देंगे।

आर्थिक राशिफल –

वृश्चिक राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, धन से जुड़े मामलों में आपको इस वर्ष मिश्रित परिणाम मिलेंगे। विशेष रूप से साल का प्रारंभ आपके खर्चों में वृद्धि लेकर आएगा। जिसके परिणामस्वरूप आप जनवरी से लेकर अप्रैल तक फिजूल के खर्चे करते हुए, अपनी आर्थिक तंगी बढ़ा सकते हैं। हालांकि मार्च माह में बुध का मीन राशि में होने वाला गोचर, आर्थिक जीवन में आपको कुछ सकारात्मकता देने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। इसके बाद मई से, आप अलग-अलग माध्यमों से धन प्राप्त करने में भी सफल होंगे। क्योंकि गुरु बृहस्पति इस समय के दौरान आपकी आय के भाव को दृष्टि करेंगे। ऐसे में यदि आपका धन कही अटका हुआ था तो, आप इस अवधि में उसे भी हासिल कर सकते हैं।

पारिवारिक राशिफल –

वृश्चिक राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को सामान्य से कम अनुकूल फल मिलेंगे। खासतौर से साल की शुरूआत यानी कि जनवरी माह से अप्रैल तक, आपको पारिवारिक जीवन में प्रतिकूल फल मिलने के योग बन रहे हैं। हालांकि इसके बाद से, परिस्थितियों में कुछ सुधार आएगा। क्योंकि आपके घरेलू खुशियों और मां के चतुर्थ भाव के स्वामी का इस समय अपने ही भाव में उपस्थित होना, आपको सबसे अधिक अपनी मां का सहयोग प्राप्त करने में मदद करेगा। इसके बाद जून से लेकर सितंबर तक, आप अपने परिवार को एकजुट करने में पूर्ण रूप से सफल होंगे। वहीं इस समय आपको अपने बड़े-बुजुर्गों से, जरूरी सहयोग व आशीर्वाद मिलने में भी सफलता मिलेगी।

स्वास्थ्य राशिफल –

स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो, वृश्चिक राशिफल 2022 के अनुसार आपको इस वर्ष सेहत से जुड़े मिले-जुले फल प्राप्त होंगे। खासतौर से अप्रैल के मध्य में जहां गुरु बृहस्पति का गोचर, आपको अपने पुराने गंभीर रोगों से निजात दिलाने में मदद करेगा। तो वहीं शनि का गोचर भी होने से, आपकी सेहत में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा। जिससे इस कारण आप यदि किसी लंबे समय से चल रही बीमारी से पीड़ित थे तो, उससे मुक्ति मिल सकेगी। ये अवधि स्वास्थ्य में सुधार लाने के साथ ही, आपको कई पेट संबंधित परेशानी से भी मुक्ति दिलाने वाली है। हालांकि आपको अगस्त से लेकर अक्टूबर के मध्य तक, अपनी मां के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आशंका है कि उन्हें स्वास्थ्य कष्ट हो और इससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी। साल के अंत तक, आप किसी शारीरिक चोट या दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं।

प्रेम/विवाह राशिफल –

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, वृश्चिक राशि वाले जातकों को इस साल अपने प्रेम जीवन में अनुकूलता प्राप्त होगी। क्योंकि ये समय प्रेम में पड़े जातकों के जीवन में प्रेम और रोमांस की वृद्धि लेकर आ रहा है। हालांकि साल का शुरूआती भाग यानी जनवरी से लेकर फरवरी माह के अंतिम चरण तक, आपको थोड़ा सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि इस दौरान आपके प्रेम संबंधों के पंचम भाव पर शनि देव का प्रभाव, किसी कारणवश आपका अपने प्रियतम से विचारों का मतभेद होने का कारण बनेगा। वृश्चिक राशिफल 2022 के अनुसार, वृश्चिक राशि के विवाहित जातकों के लिए समय अनुकूल रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आप पूर्व की चल रही हर गलतफहमी और विवाद को दूर करते हुए, उससे निजात पा सकेंगे। क्योंकि लाल ग्रह मंगल इस समय आपके प्रेम के पंचम भाव को दृष्टि करेंगे, जिससे आपके रिश्ते में विश्वास और प्रेम की बढ़ोतरी होने की संभावना बनेगी। खासतौर से साल की शुरूआत का समय, आपके दांपत्य जीवन के लिए सबसे अधिक उत्तम रहेगी। फिर इसके बाद अप्रैल के अंतिम चरण में, शनि देव का कुंभ राशि में होने वाला गोचर आपके लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव लेकर आएगा। इस दौरान आपका अपने जीवनसाथी से किसी कारणवश मन-मुटाव संभव है। शनि के प्रभाव के कारण ही आप छोटी-छोटी बातों को लेकर, आपस में विवाद करते दिखाई देंगे। ऐसे में आपको एक-दूसरे पर विश्वास दिखाते हुए, हर विवाद को साथ मिलकर सुलझाने की आपको सलाह दी जाती है।

भाग्यशाली अंक –

वर्ष 2022 में वृश्चिक राशि का भाग्यशाली अंक 6 रहेगा।

(जैसा कि भूमिका कलम ने बताया)
एस्ट्रोलॉजर भूमिका कलम का फेसबुक पेज