वन नेशन वन कार्डः आधार कार्ड से जुड़ पाए हैं मात्र 80 हजार राशन कार्ड

Kumar Manish
शहडोल Updated On :
one nation one ration card

शहडोल। जिले में आम लोगों को वन नेशन वन कार्ड योजना का लाभ इसी महीने से मिलना शुरू हो जाएगा। हालांकि, जिले में एक लाख छह हजार राशन कार्ड हैं जिसमें से अब तक केवल 80 हजार राशन कार्ड ही आधार से लिंक हो पाए हैं। 25 हजार राशन कार्ड को आधार से लिंकअप करना बाकी है।

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। आधार कार्ड से राशन कार्ड लिंक हो जाने पर कार्डधारक परिवार कहीं से भी अपना राशन ले सकेगा। उसे जिले या प्रदेश में कहीं भी किसी भी राशन दुकान पर जाकर अपना राशन लेने में आसानी होगी।

अभी फिलहाल उन्हीं पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण किया जाएगा जिनका आधार नंबर सीडिंग हो चुका है। अन्य राज्यों में प्रदेश के निवासरत पात्र हितग्राहियों को उनके निवास के नजदीकी दुकान से राशन प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।

हितग्राहियों को भी राशन प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है जिससे इसको क्रियांवयन करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। यदि ऐसा होता है तो हितग्राहियों को एसएमएस कर बताया जाएगा। उल्लेखनीय है कि शहडोल जिले में भी वन नेशन वन कार्ड योजना शुरु होने की स्थिति में है। अभी 25 हजार कार्ड आधार से जुड़ने में बचे हैं।



Related