मीन राशि वाले के लिए जानिए कैसा रहेगा साल 2022


मीन वाले जातकों के लिए वर्ष 2022  में आपके राशि स्वामी का अनुकूल गोचर अपने ही भाव में होने के कारण, आप नौकरी और बिजनेस में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे। वहीं नई नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को भी, अपनी लगन और मेहनत का परिणाम मिलेगा।


देश गांव
सितारों की बात Updated On :
Pisces-rashifal-2022

मीन वाले जातकों के लिए वर्ष 2022  में आपके राशि स्वामी का अनुकूल गोचर अपने ही भाव में होने के कारण, आप नौकरी और बिजनेस में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे। वहीं नई नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को भी, अपनी लगन और मेहनत का परिणाम मिलेगा।

पारिवारिक जीवन में भी हर प्रकार के तनाव से निजात मिलेगी।  यदि आप विवाहित हैं तो, साल 2022 आपके लिए बेहद खास रह सकता है। इस वर्ष आप अपनी लव लाइफ को लेकर थोड़ा सामंजस्य की स्थिति में रह सकते हैं। क्योंकि इस दौरान आपके राशि स्वामी की असीम कृपा आपके प्रेम संबंधों पर होगी जिससे यूँ तो आपको अपने प्रेम संबंधों को लेकर मन में किसी प्रकार की कोई शंका नहीं रहेगी, लेकिन बावजूद इसके आप और आपका प्रियतम छोटी-छोटी बातों पर विवाद करते नजर आएंगे। इसलिए हर स्थिति में थोड़ा संयम से काम लें।

करियर राशिफल – 

मीन राशि के जातकों के लिए कॅरियर के हिसाब से यह वर्ष अनुकूल रहने वाला है। शुरुआती समय की बात करें तो, इस वर्ष मंगल ग्रह का जनवरी माह के मध्य के बाद होने वाला गोचर, कार्यक्षेत्र पर आपको सामान्य से काफी अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगा। जिससे आप चाहे नौकरी करते हो या व्यापार, दोनों ही क्षेत्रों में आपको अपार सफलता मिलेगी। साथ ही वो जातक जो नई जॉब की तलाश में हैं, उनके लिए भी ये वर्ष सामान्य से अच्छा समय सिद्ध होगा।

इसके बाद अप्रैल माह में गुरु बृहस्पति का गोचर आपकी ही राशि में होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपका प्रथम यानी लग्न भाव सक्रिय होगा। इस दौरान गुरु बृहस्पति आपके भाग्य और सम्मान के नवम भाव को दृष्टि करेंगे और इससे नौकरी पेशा जातक कार्यस्थल पर, अपने अधिकारियों और अपने सहकर्मियों से संबंध बेहतर करते हुए, उनका सहयोग प्राप्त कर सकेंगे। फिर मध्य अक्टूबर से मध्य नवंबर के बीच की अवधि, मीन राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र पर भाग्य का साथ देगी। क्योंकि इस दौरान मंगल देव का पूर्ण रूप से आपके कार्यक्षेत्र को दृष्टि करना, आपको प्रमोशन के साथ-साथ जीवन में उन्नति और तरक्की देने का कार्य करेगा।

शिक्षा राशिफल – 
मीन राशि के अनुसार, साल 2022 शिक्षा की दृष्टि से आपके लिए बेहतर रहने वाला है। इस वर्ष जनवरी माह के मध्य से लेकर जून तक, लाल ग्रह मंगल का धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि में होने वाले गोचर, आपकी राशि के उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों के लिए अच्छे साबित होंगे।

साथ ही इस दौरान प्रतियोगिता परीक्षा या सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी अत्ति उत्तम परिणाम मिलने के योग बनेंगे। जिससे वो अच्छे अंक प्राप्त करते हुए, अपना प्रोत्साहन बढ़ा सकेंगे।

इसके अलावा 13 अप्रैल से लेकर सितंबर तक, गुरु बृहस्पति का आपकी ही राशि में होने वाला गोचर, आपके प्रथम भाव को प्रभावित करेगा। जिससे शिक्षा के जगत में प्रवेश करने वाले जातकों को अपार सफलता हासिल होगी। ग्रहों की स्थिति दर्शा रही है कि आपके लिए अगस्त से सितंबर तक का समय, सबसे अधिक अनुकूल रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान तीन मुख्य ग्रहों: सूर्य, बुध और शुक्र का एक साथ आपकी शिक्षा के पंचम भाव में युति करना, आपको उन पाठ्यक्रमों को भी याद करने और समझने में सफल बनाएगा, जिन्हें याद करने में आपको पूर्व में कोई परेशानी आ रही थी। इससे आप हर प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर अंक के साथ, सफल होंगे।

आर्थिक राशिफल –

मीन राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसके लिए यह वर्ष उत्तम रहने वाला है। वर्ष के ज्यादातर समय आपकी आय और लाभ के एकादश भाव के स्वामी का अपने ही भाव में उपस्थित होना, आपको अलग-अलग माध्यमों से, धन प्राप्ति करने में सक्षम बनाएगा। फिर अप्रैल के मध्य के बाद शनि का आपकी राशि के एकादश भाव से द्वादश भाव में होने वाला गोचर भी, आपकी आमदनी के नए स्रोत का निर्माण करेगा।

खासतौर से मध्य अप्रैल से आप अपना धन संचय करने में सफल रहेंगे, जिससे आपका बैंक बैलेंस बढ़ेगा और आप इसकी मदद से किसी तरह की पॉलिसी में भी निवेश करने का फैसला ले सकते हैं। हालांकि अक्टूबर से नवंबर के मध्य लाल ग्रह मंगल का, जो आपके धन के दूसरे भाव के स्वामी होते हैं, उनका होने वाला फेरबदल, इस ओर इशारा कर रहा है कि यह अवधि आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ सकारात्मक बदलाव लेकर आएगी।

पारिवारिक राशिफल – 

मीन राशिफल 2022 के अनुसार आपके पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। खासतौर से मार्च और अप्रैल के महीनों के दौरान, आपके चतुर्थ भाव के स्वामी बुध क्रमश: आपके प्रथम और दूसरे भाव में गोचर करेंगे। जिससे आपको अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना बनेगी।

शुरूआती समय में घर-परिवार के वातावरण में शांति की अनुभूति होगी, जिससे आप घर पर सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करते दिखाई देंगे। हालांकि इसके बाद अप्रैल माह के अंतिम चरण से शनि का परिवर्तन कुंभ राशि में होगा, जिसके परिणामस्वरूप कर्मफल दाता शनि आपकी राशि के द्वादश भाव में स्थित होते हुए, आपको अपने परिवार से दूर करके के योग बनाएंगे।

इस समय आपको किसी कारणवश कुछ समय के लिए अपने घर से दूर जाना पड़ेगा और संभावना अधिक है कि कई जातकों को किसी विदेशी गमन पर भी जाना पड़े। फिर मई से अगस्त तक की अवधि में आपके चतुर्थ भाव के स्वामी का आपकी राशि के अनुकूल भावों में होने वाला गोचर भी, आपके लिए शुभ सिद्ध होगा।

 स्वास्थ्य राशिफल –

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2022 के लिहाज से, आने वाला नव वर्ष आपकी राशि के लिए सामान्य ही फल लेकर आएगा। क्योंकि जहाँ शुरूआत समय आपके लिए मिलाजुला रहेगा, तो वहीं जनवरी माह के मध्य में जब मंगल का स्थान परिवर्तन आपके दशम भाव में होगा तो, इस दौरान आपको अपनी सेहत में सही सुधार दिखाई देंगे। जिससे आप अपने स्वस्थ जीवन का खुलकर आनंद ले सकेंगे।

अप्रैल के मध्य से, शनि का आपके रोग भाव को पूर्ण रूप से दृष्टि करना, इस ओर इशारा कर रहा है कि आपको अपनी सेहत के प्रति इस समय सबसे अधिक सावधानी बरतनी होगी। ऐसे में हर प्रकार की यात्रा करने से अभी परहेज करें और अगर बेहद आवश्यक हो, तो ही यात्रा पर जाएं व विशेष सावधानी बरतें।

प्रेम/विवाह राशिफल –

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, ये वर्ष मीन राशि वाले जातकों के प्रेम संबंधों में सामान्य ही फल देने वाला है। क्योंकि साल की शुरूआत में आपकी राशि में चतुर्थेश व सप्तमेश के बुध देव विराजमान होंगे।

वहीं यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो, इसी अवधि के दौरान आपके जीवन में किसी खास व्यक्ति का प्रवेश संभव है। संभावना अधिक है कि इस व्यक्ति से आपकी मुलाकात किसी दोस्त, करीबी या सोशल मीडिया की मदद से हो। जिसकी धीरे-धीरे आपके जीवन में अहम भूमिका बन जाएगी।

मध्य अप्रैल से मध्य जून तक का समय अवधि भी, आपके प्रेम जीवन के लिए थोड़ा बेहतर ही सिद्ध होगा। परंतु इस दौरान आपको प्रेमी से बात करते समय अपशब्दों का इस्तेमाल न करते हुए, उन पर हावी होने से भी बचना होगा। अन्यथा प्रेमी को इस रिश्ते में घुटन महसूस हो सकती है।

मीन राशि के विवाहित जातकों के लिए यह समय उनके दांपत्य जीवन के लिए सामान्य से अच्छा रहने वाला है। खासतौर से साल की शुरूआत यानी, जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए काफी बेहतर रहेगा।

क्योंकि मार्च माह के दौरान, आपके सप्तम भाव के स्वामी बुध का अपने ही भाव पर प्रभाव देखने को मिलेगा, जिससे इस समय आप अपने जीवनसाथी को समझने और उनसे खुलकर संवाद करने में सक्षम होंगे। ये वो समय होगा, जब आपको अपने रिश्ते में अपार प्रेम और रोमांस महसूस होगा और ये स्थिति आपके दांपत्य जीवन में सुख-शांति की वृद्धि करेगी।

भाग्यशाली अंक –

साल 2022 में मीन राशि का भाग्यशाली अंक 3 और 4 है।

(जैसा कि भूमिका कलम ने बताया)
एस्ट्रोलॉजर भूमिका कलम का फेसबुक पेज